शनिवार, 7 मार्च 2015

हृदय रोग पीड़ित बच्चों का होगा फ्री में इलाज

हृदय रोग से ग्रसित बच्चों के परिजनों को राहत मिल सकती है। अब उनके बच्चों को न केवल सुविधाओं के साथ इलाज होगा, बल्कि इलाज में आने वाले खर्च के लिए एक पैसा नहीं देना पड़ेगा। यह सुविधा देश की राजधानी दिल्ली में नहीं, बल्कि नक्सलवाद से प्रभावित प्रदेश छत्तीसगढ़ में शुरू हुई है।
प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने नया रायपुर में श्री सत्य सांई संजीवनी अस्पताल का उद्घाटन किया। इस अस्पताल में हृदय रोग बच्चों का नि:शुल्क इलाज किया जाएगा। अस्पताल के पहले दिन चार दर्जन से अधिक बच्चों का इलाज के लिए दाखिला किया गया। इस अस्पताल में चाइल्ड हार्ट सर्जरी सेंटर के साथ दो आपरेशन थियेटर की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इससे पहले भी 2008 में प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा योजना की शुरुआत कर चुके हैं। योजना के तहत चार हजार से अधिक बच्चों का इलाज किया जा चुका है।
6 पाकिस्तान बच्चों का हो रहा इलाज
सत्य सांई संजीवनी हास्पिटल में वर्तमान में 48 बच्चे दाखिल हैं, इनमें छह बच्चे पाकिस्तान से आए हैं। इनके साथ छत्तीसगढ़, ओडिसा, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के बच्चे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार के इस पहल से लोगों की समस्याएं दूर हो जाएगी । सभी बच्चों का इलाज मुफ्त में होने से एक प्रकार का रहहत भी मिलेगी

कोई टिप्पणी नहीं: